मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से सफर करने वाले यात्री अब खाने- नाश्ते की ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। यात्री रेलवे के एप पर रकम का भुगतान करेंगे। यात्रियों के संतुष्ट होने के बाद ही लाइसेंस लेने वाली कंपनी को भुगतान किया जा सकेगा। यात्री अपने ऑर्डर कैंसिल भी करा सकेंगे। हालांकि ऐसा करने पर कुछ रकम काटी जाएगी। रेलवे बोर्ड के निदेशक सुमित सिंह ने इसके आदेश जारी किए हैं। रेलवे बोर्ड के अनुसार ऐसा यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण भोजन की सुविधा देने और अधिक रकम वसूलने की शिकायत दूर करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। खास यह है कि यात्री को देर से खाना मिला या फिर खाने की मात्रा कम निकली तो ठेकेदार पर जुर्माना किया जाएगा। इंफ्रास्ट्रक्चर, आधुनिक सुविधाओं वाले ट्रेनें चलाने से लेकर बड़े बदलाव से गुजर रहे रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा को लेकर अहम निर्णय लिया है। अब मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से आने- जाने वाले यात्री अब खाने की ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने आईटी पर आधारित मॉड्यूल के माध्यम से मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों के लिए प्री-बुकिंग सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है। ऐसा यात्री सेवाओं में सुधार लाने और अधिक रकम वसूलने की शिकायतें दूर करने के लिए किया जा रहा है। मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्री अब टिकट बुक करते समय ही भोजन-नाश्ते की प्री-बुकिंग करा सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने सीआरआईएस यानी सेंटर फॉर रेलवे इन्फ्रमेशन सिस्टम में प्री बुकिंग सुविधा देने के लिए एनजीईटी प्लेटफॉर्म पर ‘ई आधार@पेंट्री मॉड्यूल’ विकसित करने को कहा है। ये मॉड्यूल आने वाले दिनों में सुपरएप का हिस्सा बनेगा। यह काम आईआरसीटीसी के तालमेल से करना होगा।
टिकट बुक करने के साथ ही यात्रा के दौरान मिलेगी सुविधा
रेलवे बोर्ड के अनुसार भोजन, चाय- कॉफी, कोल्ड ड्रिंक आदि बुक कराने की सुविधा प्री बुकिंग के साथ ही यात्रा के दौरान भी मिलेगी। वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को पीआरएस से टिकट कन्फर्म होने पर एसएमएस से लिंक भेजा जाएगा। इसके बाद उन्हें भी सुविधा मिल सकेगी। नए नियम तय… चार्ट तैयार होने के बाद नहीं होगा रिफंड
रेलवे बोर्ड ने भोजन- नाश्ता आदि बुक करने और रिफंड को लेकर भी नियम तय किए हैं। ट्रेन छूटने से 48 घंटे पहले ऑर्डर कैंसिल कराने पर भोजन में 10 और नाश्ते में 5 रुपए कैंसिलेशन फीस लिया जाएगा। निर्धारित समय से 4 घंटे के भीतर कैंसिल करने पर कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा। चार्ट तैयार होने के बाद और रन पर बुक किए गए भोजन के लिए कोई कैंसिलेशन और रिफंड नहीं होगा। किसी भी कारण से फर्म द्वारा डिलीवरी न करने की स्थिति में पूरा रिफंड होगा। यात्रियों से अतिरिक्त शुल्क नहीं पेंट्री कार के माध्यम से भोजन बुक करने के लिए ‘ई आधार@पेंट्री मॉड्यूल’ को 25 ट्रेनों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जाएगा। बाद में इसका विस्तार किया जाएगा। यात्रियों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। एप पर पेमेंट, फर्म को बाद में
यात्रियों द्वारा बुक कराए गए भोजन, नाश्ते, चाय- कॉफी, कोल्ड ड्रिंकी की राशि आईआरसीटीसी द्वारा एनजीईटी प्लेटफॉर्म पर ली जाएगी। यात्रियों को संतोषजनक ऑर्डर की डिलीवरी होने पर ही ऑनबोर्ड लाइसेंस लेने वाले फर्म को आईआरसीटीसी के जरिए भुगतान किया जाएगा।